यदि आप फेसबुक चलाते हो तो यह खबर आपके लिए बहुत अहम हैं। यदि आप इस खबर को इग्नोर करते हो तो आपको बहुत बड़ी मुसीबत में फस सकते हो। जी हाँ हाल ही में कुछ ऐसी खबर आई है की फेसबुक ने खुद कहा है की फेसबुक पर से अपनी हर एक जानकारी हटा ली जाये, यदि हटा नहीं सकते हो तो अपने निजी पलों को ओनली मी में रखें यानी किसी दुसरे को ना दिखाएँ। आइये जानते हैं क्यों हटानी चहिए अपनी निजी जानकरी –
1. फोन नंबर – एक समय था तब फेसबुक खुद कहता था की आपको आपके नंबर फेसबुक में ऐड करना पड़ेगा। पर अब यह जरूरी नहीं है क्योकी मोबाइल नंबर की जगह ई-मेल ने ले ली है। आपको बता दूँ की आपके नंबर फेसबुक पर रखने से लोग आपके नंबर का मिस यूज़ कर सकते हैं। जैसे आप कोई लड़की हो तो आपके नंबर्स पर गलत सन्देश भी आने लग सकते हैं।
2. ड्रंक फोटो को हटाएं – बहुत बार हम अपनी ऐसी तस्वीरें उपलोड कर देते है जो लोगों को पसंद भी आती है पर वो तस्वीरें हमारे जीवन को आगे खराब कर सकती है। जैसे पब या डिस्को की कोई भी तस्वीर अपने फेसबुक आई डी में नहीं रखनी चाहिए। कभी कभार यह तस्वीरें हमारे आने वाले कल को खराब कर देती है।
3. डेट ऑफ बर्थ – अपनी जन्म तारीख को हमेशा हाईड करके रखना चाहिए क्योंकि आपकी जन्म तारीख और आपके नाम से अनेक गलत डॉक्यूमेंट भी तैयार किये जा सकते है। यदि ऐसा होता है तो आपकी इमेज खराब हो सकती है।
4. लोकेशन – अपनी लोकेशन शेयर तो सब करते हैं पर क्या पता आपकी लोकेशन शेयर करना आपके दुश्मनों के लिए फायदेमंद हो जाए। इसलिए कभी भी अपनी ट्रेवलिंग लोकेशन को फेसबुक या कहीं पर भी शेयर ना करें।
5. एयरपोर्ट और हॉलिडे फोटो – यदि आप कहीं घुमने जा रहे हो तो आप कभी भी अपनी तस्वीरें पहले शेयर ना करें क्योंकि यदि आप पहले तस्वीरें सोशल मिडिया पर शेयर करते हो तो उसे लाखों लोग देखते हैं। ऐसे में क्या पता कब आपके साथ कोई हादसा हो जाए क्योंकि हर किसी का एक दुश्मन होता है।
6. बॉस – यदि आप किसी के अंडर में काम करते हो तो आपको अपने बॉस को कभी भी नहीं ऐड करना चाहिए। ऐसा बहुत बार हुआ है की लोगों को अपने फेसबुक स्टेटस के कारण अपनी job गवानी पड़ी है।
7. एक्स की पिक्चर – अपने एक्स जिंदगी को कभी भी फेसबुक पर शेयर ना करें यदि शेयर किया हुआ है तो अभी ही रिमूव कर दें। ऐसा करके आप अपनी और अपनी एक्स गर्लफ्रेंड की जिंदगी संवार सकते हो। यदि आप ऐसा नहीं करते हो तो आपको अपनी प्रजेंट गर्लफ्रेंड से भी छुटकारा पाना पड़ सकता है।